सरकार से नाउम्मीद ग्रामीण बस्ती के कुआनो नदी पर बना रहे लकड़ी का पुल

0

बस्ती के महादेवा विधानसभा क्षेत्र के कुआनो नदी स्थित कछुवाड़ घाट पर ग्रामीणों ने लकड़ी का पुल बनाना शुरू कर दिया है। यहां पर ग्रामीण हर साल लकड़ी का पुल बनाते हैं, जो बरसात व बाढ़ के समय बह जाता है। पुल न होने के कारण दो दर्जन से अधिक गांवों के लोगों को 15 किलोमीटर अधिक दूरी तय कर पास के लालगंज बाजार या नदी के पार जा पाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार से बार-बार मांग के बाद भी इस घाट पर पुल स्वीकृत नहीं हो रहा है।
बरसात का मौसम समाप्त होने के बाद कुआनो का जलस्तर नीचे आ गया है। पानी कम होते ही एक बार फिर से ग्राम प्रधान प्रतिनिधि कछुआड़ हरिश्चन्द्र पाल के नेतृत्व में क्षेत्रीय ग्रामीण चंदा लगाकर लकड़ी का पुल बनाना शुरू किए। शनिवार को कछुआड़ घाट मंदिर पर क्षेत्रीय ग्रामीणों की बैठक हुई। हरीराम व धर्मराज निषाद ने कहा कि जब सरकार इस जगह पर पुल बनाने के लिए तैयार नहीं है तो हम ग्रामीण चन्दा मांग कर हर साल की तरह इस बार फिर से लकड़ी का पुल बनाएंगे।
पुल बनने से दर्जन गांवों के लोगों को मिलती है सुविधा
क्षेत्र के एक दर्जन गांव कछुवाड़, गोनार, अकेला कुबेरपुर, लगुनी, माधोपुर, रोंवागोवा, चन्दरपुर, तुलसीपुर, बरतनिया, बारीघाट आदि गांव के लोगों ने पहले ही दिन सहयोग दिया। बांस व बल्लियां पहुंच गई हैं। मौके पर लकड़ी का पुल बनाने का काम शनिवार को शुरू हो गया, जिसकी देखरेख छेदी निषाद, फेकू निषाद, झिनकान रणजीत, दिनेश, झिनकू व गुडडू पाल आदि करते रहे।

रिपोर्ट सतीश पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − = 10