जामनी बांध से लीक होता पानी।

0
ख़स्ताहाल जामनी बांध में सीपेज हुआ पानी

ख़स्ताहाल जामनी बांध में लीक हुआ पानी
बड़ी मुश्किल से बन्द हुआ पानी सीपेज

मड़ावरा (ललितपुर)।

मड़ावरा ब्लॉक अंतर्गत बहादुरपुर गाँव के पास स्थित जामनी बांध में पानी सीपेज होने से हालात अफरातफरी वाले हो गये।

जामनी बांध से सीपेज होता पानी।

ग्रामीणों एवं विभागीय लोगों जब बांध से पानी सीपेज होते देखा तो उनके हाँथ-पावँ फूल गये।
उल्लेखनीय है कि जनपद ललितपुर के विकास खण्ड मड़ावरा अंतर्गत बहादुरपुर गाँव के पास स्थित जामनी बांध की स्थिति बदहाल है। उच्चाधिकारियों द्वारा बांध का निरीक्षण भी नहीं किया गया जिसके कारण विभागीय अधिकारियों द्वारा जमकर मनमानी की जा रही हैं। जामनी बांध के हालात इतने बद्तर हैं कि जामनी बांध के किनारे जगह-जगह टूटे हुए हैं। बांध पर पक्की बनीं दीवारें जर्जर हो चुकी हैं बांध की पक्की दीवारें जगह जगह टूटी हुई है जो बिभाग को दिखाई नहीं दे रहीं हैं। विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्य न् कराये जाने के कारण बांध की हालत बदतर बनी हुई है।

बांध के ऊपर बना मार्ग भी दलदल में तब्दील है यहाँ पर पैदल चलना व दो पहिया, चार पहिया वाहन से चलना भी दूभर हो रहा है। पक्का मार्ग अधूरा होने के कारण लोग परेशान हैं।
ख़स्ताहाल जामनी बांध में आज बांध के एक हिस्से से पानी सीपेज होने लगा। जामनी बांध किनारे पशु चरा रहे लोगों ने देखा जिसकी जानकारी विभागीय कर्मचारियों/अधिकारियों को दी। विभागीय कर्मचारियों ने आनन फ़ानन में पत्थर, कंक्रीट एवं मिट्टी से बांध के पानी सीपेज वाले हिस्से को बन्द किया। इस घटना से अब जामनी बांध के अधिकारियों को सीख लेने की जरूरत है कि इस प्रकार की समस्या सामने न् आए इसके लिए बांध की चेक करा लिया जाये साथ ही बांध की ख़स्ताहाल स्थिति को दुरुस्त कराया जाये। बांध किनारे की टूटी पक्की दीवारे ठीक कराई जाएं, खस्ताहाल मार्ग भी ठीक हो जिससे बांध की मजबूती बरकरार रहे।

रिपोर्ट- मानसिंह, मड़ावरा, ललितपुर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

95 − = 87