बदलापुर स्तिथ लिटिल चैंप्स स्कूल में आज वृक्षारोपण का कार्यक्रम संपन्न हुआ

0

बदलापुर , जौनपुर ।

बदलापुर स्तिथ लिटिल चैंप्स स्कूल में आज वृक्षारोपण का कार्यक्रम संपन्न हुआ , जिसमे बच्चों ने बढ़चढ़कर कर हिस्सा लिया और विद्यालयों में पेड़ लगाया

प्रबंधक डॉ. दिलीप पाल जी ने कहा पेड़ प्रकृति की वो देन है जिसका कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। पेड़ हमारा सबसे घनिष्ठ मित्र है। हमारे द्वारा लगाया गया पेड़ सिर्फ हमें ही लाभ नहीं पहुँचाता बल्कि आने वाली कई पीढ़ियों को लाभ पहुँचाता है।
हवा, पानी, खाने-पीने की सामग्री, ईंधन, वस्त्र, जानवरों का चारा अन्य कार्यों में प्रयोग करने के लिए लकड़ी सब हमें पेड़ों से ही मिलता है। पेड़ पर्यावरण से कार्बन डाईऑक्साईड लेकर बदले में ऑक्सीजन देते हैं।
पेड़ों पर कई जीव-जन्तु अपना घर बनाते हैं। यदि पेड़ न हों तो हम इन सब चीजों की कल्पना तक नहीं कर सकते।
अतः हमें चाहिये कि हमारे आसपास हमें जितनी भी खाली भूमि दिखाई दे हम वहाँ पौधारोपण करें और कुछ न अपने घर में गमलों में ही इस अमूल्य धरोहर को संरक्षित करें। यदि यह छोटा सा कदम हर व्यक्ति उठायेगा तो यह धरती और धरती पर जीवन सब खुशहाल रहेगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री. अभिषेक सिंह – समाजसेवी और सराफ व्यापारी और अतिथि विशेष श्री राजदेव पाल पूर्व प्रधान , श्री. दूधनाथ निषाद – जिला पंचायत सदस्य , श्री. सुनील , नंदलाल निषाद , जयप्रकाश , धर्मेंद्र , लालजी प्रसाद , राजेश पाल , अखिलेश पाल आदि मौजूद रहे , सभी ने बच्चों को वृक्षारोपण करने पर जोर दिया

वृक्षारोपण में सभी शिक्षक और शिक्षिका ने भी बढ़चढ़कर योगदान दिया । प्रिंसिपल महेंद्र पाल जी ने कहा वृक्षारोपण से बच्चों में पर्यवारण के प्रति जागरूकता आयेगी और सभी का आभार व्यक्त किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

64 − 58 =