कुंभ मेले में संगम तट पर लहराएंगे कई देश के झंडे, राजदूत होंगे शामिल

0
Online Hindi news paper khabren apne nagar ki
Online Hindi Newspaper: खबरें अपने नगर की

कुंभ मेले में संगम तट पर लहराएंगे कई देश के झंडे, राजदूत होंगे शामिल

प्रयागराज : विश्वविख्यात कुंभ मेले से पहले संगम तट पर एक साथ करीब सवा सौ देशों के झंडे का भी संगम होगा। एक साथ इतने देशों के झंडे फहरने का नजारा 15 दिसंबर को दिखाई देगा। दरअसल, इसी दिन 125 देशों के हेड ऑफ मिशंस (एचओएम) यहां आ रहे हैं। इस अवसर को बड़े स्तर पर कुंभ की ब्रांडिंग के रूप में देखा जा रहा है। इन प्रमुख हस्तियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस अफसरों ने तैयारी तेज कर दी है। एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक के सुरक्षा का खाका तैयार किया जा रहा है।

दिव्य और भव्य कुंभ की तैयारी के तहत पूरे विश्व में भारत की संस्कृति, सभ्यता और महत्ता को विस्तार दिया जा रहा है। मेले के दौरान संगम तट पर लाखों विदेशी श्रद्धालु भी आएंगे, जिनके जरिए कुंभ को विश्व स्तर पर और प्रसिद्धि दिलाने का मकसद है। फिलहाल हेड ऑफ मिशंस के तहत कई देश के राजदूत, राजनायिक और हाई कमीशन से जुड़े लोग इस आयोजन में शामिल होंगे। यहां आने पर उनके सम्मान में उनके देशों के झंडे एक साथ फहराए जाएंगे, जो संगम नगरी के लिए अद्भुत क्षण होगा।

पुलिस अफसर सुरक्षा का खींच रहे खाका

डीजीपी ओपी सिंह के निर्देश पर कुंभ और जिले के पुलिस अफसर सुरक्षा का खाका खींच रहे हैं। ये सभी वीवीआइपी विशेष विमान से यहां आएंगे और उसी दिन वापस लौट जाएंगे।

रिपोर्ट कौशलेश कुमार पाल