बोर्ड की तैयारी: जीव विज्ञान में चित्र व सटीक जवाब दिलाएंगे अंक।

0

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के जीव विज्ञान (बायोलॉजी) में अच्छे अंक पाने के लिए छात्रों को दिया गया चित्र (डाइग्राम ) पर ज्यादा जोर देने की जरूरत है। विषय विशेषज्ञों की मानें तो, जब भी उत्तर लिखें यदा संभव चित्र जरूर बनाएं। इससे 30 से 40 प्रतिशत तक अतिरिक्त अंक प्राप्त कर सकेंगे। चित्र के अकेले प्रश्न भी आ सकते हैं। इन्हें स्वच्छता से बनाकर लेबलिंग करना चाहिए। रंग वाली पेंसिलों का उपयोग कर सकते हैं पर ध्यान रहे कि लाल रंग उपयोग न करें। जवाब देने में यदि लगता है कि इसमें चित्र है तो जरूर बनाएं। इस विषय में उत्तर सटीक लिखें। ज्यादा लिखने के चक्कर में समय प्रबंधन बिगड़ सकता है। .

जीव विज्ञान में कुछ महत्वपूर्ण यूनिट : आनुवंशिकी और विकास को अच्छे से तैयार करें। इसमें भी वंशागति और विविधता, मेंडलीय वंशागति, मेंडलीय अनुपात से विचलन आसानी से तैयार किया जा सकता है। वंशागति का आणविक आधार में डीएनए और आरएनए की संचरचना, डीएनए फिंगर प्रिंटिंग के साथ डीएनए प्रतिकृतियन महत्वपूर्ण है। .

इन विषयों को भी जरूर पढ़ें : विकास में जीवन की उत्पत्ति, जैव विकास एवं जैव विकास के प्रमाण को ठीक ढंग से तैयार करना चाहिए। इसमें डार्विन का योगदान और मॉडर्न सिंथेटिक थ्योरी के साथ उत्परिवर्तन एवं पुनर्योजन खास है। जीव विज्ञान और मानव कल्याण में मानव स्वास्थ्य और रोग को जरूर तैयार करें।

रिपोर्ट सतीश पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

40 + = 45