प्रयागराज-सीएम योगी ने देर रात कुंभ के कार्यों का किया निरीक्षण

0
Online Hindi news paper khabren apne nagar ki
Online Hindi Newspaper: खबरें अपने नगर की

सीएम योगी ने देर रात कुंभ के कार्यों का किया निरीक्षण – बोले-अतिथि देवो भवः के लिए रहे तैयार प्रयागराज की जनता

प्रयागराजः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के साथ शनिवार को देर रात कुंभ-2019 से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया. मेला क्षेत्र और शहरी इलाकों में कुंभ के लिए कराए जाने वाले कार्यों को परखा. इसके पहले कुम्भ मेला-2019 की तैयारियों एवं कार्यों की प्रगति की समीक्षा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 दिसम्बर तक काम पूरे हो जाएं. उन्होंने कहा कि प्रयागराज की जनता अतिथि देवो भवः के लिए तैयार रहे। कुम्भ में आने वालों के साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए। जिन लोगों की ड्यटी कुम्भ मेला में लगायी गई है, उनको मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ अच्छे व्यवहार की ट्रेनिंग भी दी जाए। राज्य सरकार से जुड़े सभी कार्यालयों में प्रयागराज के नाम का उपयोग किया जाये. सड़कों पर धूल न उड़े इसके लिए सड़क पर निर्माण कार्यों के दौरान नियमित रूप से पानी का छिड़काव किया जाये. कार्य खत्म होते ही मलवा हटा लिया जाए. शहर की दीवारों को पेंट माई सिटी के तहत पेंटिग की जाए. पूरे शहर को लाइटिंग से सजाने की व्यवस्था की जाए. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट पर आधारित प्रदर्शनी लगायी जाए. उन्होंने कहा कि प्रयागराज एक वर्ष में कितना बदल गया है. ये शहर दुनिया में नंबर एक होगा, ऐसा हमारा मानना है.

मुख्यमंत्री सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए सर्वप्रथम पीडब्लूडी के अधिकारियों से उनके कार्यों की जानकारी ली. पीडब्लूडी के अधिकारियों ने बताया गया कि 107 कार्य पूर्ण कराये जा चुके है.

मुख्यमंत्री ने रेलवे द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे द्वारा कराये जा रहे कार्यों में तेजी लाते हुए समय से कार्य को पूरा कराया जाए. उन्होंने कहा कि रेलवे के अधूरे कार्यों की वजह से कार्यदायी संस्थाओं को काम को पूरा करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मुख्यमंत्री ने कुम्भ मेला के दौरान मेला के साथ-साथ पूरे शहर के प्रमुख स्थानों और शहर में प्रवेश करने वाले प्रमुख सड़कों पर लगने वाले साइनेज को देश की प्रमुख भाषाओं में करने के निर्देश दिए हैं.

कुम्भ मेले में पूरे भारत से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को कोई असुविधा का कामना न करना पड़े। मण्डलायुक्त ने बताया कि 53 टीमों को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता रिपोर्ट देने के लिए लगाया गया है. इसमें से 46 टीमों की रिपोर्ट प्राप्त हो गयी है. मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त को निर्देशित किया कि सभी नेशनल हाइवे पर लैंड मार्ग का भी काम समय से पूरा कराया जाना सुनिश्चित करें. मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहतर यातायात व्यवस्था उपलब्ध होनी चाहिए. उन्होंने नैनी फ्लाईओवर को समय से पूरा करने के निर्देश दिए. नगर निगम को मेला क्षेत्र में साफ-सफाई के कड़े निर्देश दिए.

सीएम ने कहा कि शहर एवं मेला क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल, साफ गलियां एवं जल निकासी की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए, किसी प्रकार की कोई कमी पाये जाने पर जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी. मुख्यमंत्री ने कुम्भ मेले के दौरान 24 घण्टे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा एवं अन्य नदियों में किसी भी प्रकार गंदा पानी न गिरे, इसका ध्यान रखा जाए. मुख्यमंत्री ने भारद्वाज पार्क में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली. भारद्वाज पार्क में भारद्वाज मुनि की प्रतिमा 20 दिसम्बर तक आ जाएऐगी. इस बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, मंत्री नगर विकास श्री सुरेश कुमार खन्ना, प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

रिपोर्ट कौशलेश कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

58 − = 50