पेरेंट्स ध्यान दें! बोर्ड एग्जाम के दौरान बच्चे क्या खाएं/क्या ना खाएं

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पेरेंट्स ध्यान दें! बोर्ड एग्जाम के दौरान बच्चे क्या खाएं/क्या ना खाएं

🎯 बोर्ड एग्जाम आ रहे हैं? परीक्षा के नजदीक आने के साथ ही आपको अपने बच्चों का दिमाग कुशाग्र, एनर्जी लेवल को हाई और शरीर को बीमारियों से दूर रखने की जरूरत होती है. जानें एग्जाम के दिनों में तनाव से बचने के कुछ आसान तरीके –

📚 एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सभी फल खाएं. बहुत सारे फल और सब्जियां खाने से कोशिकाओं की रक्षा और याद की गई बातों को संरक्षित रखने में मदद मिलती है. विटामिन सी और ई दिमाग को तेज रखता है.

🍎 हर दिन एक अनार खाएं: ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, इसमें विटामिन सी मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाता है.

🍍 सभी सब्जियों में अतिरिक्त हल्दी मिलाएं क्योंकि ये हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है.

🍅 कभी-कभी रात को सोने से पहले गर्म दूध में 1/4 चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं.

🍒 सुबह दूध पीते हैं तो एक ग्लास दूध में चुटकी भर दालचीनी मिलाएं, या नाश्ते में ओट्स या टोस्ट पर छिड़कें- इससे याददाश्त मजबूत होती है.

🐡 मछली खाएं! मछली में कोलीन होता है, जिसे मस्तिष्क एसिटाइल-कोलीन बनाने के लिए उपयोग करता है जो कि याददाश्त और संज्ञानात्मक तर्क में शामिल न्यूरॉन्स के बीच कुशल संचार के लिए आवश्यक है.

🥗 विटामिन B के पर्याप्त सेवन से एकाग्रता, याददाश्त, प्रतिक्रिया समय और मानसिक स्पष्टता में सुधार होता है. तो साबुत अनाज, अंडे, बिना चर्बी का मीट, हरी पत्तेदार सब्जियां और दाल खाएं.

🥕 बादाम में जिंक की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे दिमाग के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है.

🥜 मूंगफली, काजू और सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज भी दिमाग को हेल्दी बनाएं रखने के लिए अच्छे विकल्प हैं.

🖊 घी का सेवन भी मस्तिष्क के लिए अच्छा है लेकिन सीमित मात्रा में.

इन चीजों से करें परहेज

🍕 तली हुई चीजें, जंक फूड सिर्फ कैलोरी बढ़ाती हैं और शरीर को कोई पोषक तत्व नहीं प्रदान करती.

🌯 बहुत अधिक चीनी का सेवन ना करें, इससे थकान, प्रतिक्रिया समय में कमी होने के साथ ही निर्णय लेने की क्षमता, एकाग्रता और प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ता है.

📖 वसायुक्त भोजन और एक बार में ज्यादा खाने से बचें क्योंकि ये मस्तिष्क से ब्लड की सप्लाई पाचन तंत्र की तरफ मोड़ देता है. इससे सुस्ती और थकान होती है.

🥫 इसलिए दिन भर में चार से छह बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन और स्नैक्स खाना एक बेहतर तरीका है.

रिपोर्ट:- कौशलेश कुमार पाल

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