महाअष्टमी के दिन पूजा पंडालों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

0

जौनपुर ।महाअष्टमी के दिन मां शीतला चौकियां धाम, मैहर मंदिर में दर्शन, पूजन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही। नगर में स्थित पंडालों में स्थापित मां दुर्गा का दर्शन, पूजन के लिए भी श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। शाम ढलते ही पंडालों में भक्तिगीतों के कैसेट बजने से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है। विभिन्न पंडालों में अम्बे तू है जगतम्बे काली, जय दुर्गे खप्पर वाली… समेत कई देवी गीत बज रहे है जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। शहर में हर गली, हर मोड़ पर मां की प्रतिमाएं स्थापित की गयी है जिसे देखने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। पंडालों के आस-पास भी सुरक्षा की दृष्टि से चाक चौबंद व्यवस्था देखी गई। पंडालों में बनायी गयी तरह-तरह की झांकियां श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। नगर में जिस पंडालों में अच्छी झांकियां सजाई गई है उसे देखने के लिए भक्तों की अच्छी खासी भीड़ जुट रही है। कुछ भक्त तो पूरे नवरात्र भर कलश की स्थापना करके विधि विधान से पूजा-पाठ करने में मशगुल दिखाई दे रहे है तो कुछ भक्त नवरात्र के प्रथम दिन और आखिरी दिन व्रत रख करके मां की पूजा करने में लीन है।
थानागद्दी : अनेकता में एकता हिन्द की विशेषता की अनुपम धरोहर को सजोते हुए एकराम अहमद ने स्थानीय कस्बे में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित किया है। नवरात्रि की सप्तमी से सजे इस पंडाल में हिन्दू मुस्लिम द्वारा मिलकर माँ का जयकारा लगाना अद्भुत लगता है। स्थानीय बाजार निवासी एकराम अहमद पिछले एक दशक से स्थानीय गली में शारदीय नवरात्र के समय पूजन के लिए मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित करते चले आ रहे है। इसके लिए आदिशक्ति मां दुर्गा पूजा समिति गठित की गई है। एकराम बताते हैं कि पहले मैं दुर्गा पूजा व रामलीला के समय मुम्बई से आता था। अब यहां रहने से कोई समस्या नहीं है। सभी लोगों का अच्छा समर्थन मिलता है। इस पूजनोत्सव समिति में एकराम अहमद, साहिल अहमद, आलम, रविंद्र सिंह, साहब लाल सेठ और मूसे सेठ प्रमुख है।
मल्हनी : स्थानीय बाजार मल्हनी चौराहा पर शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति (बड़ी महारानी) हर वर्ष की भांति सजने वाला मल्हनी चौरा इस वर्ष भी बडे़ धूमधाम से सजाया गया है जहाँ डिस्कोलाइट झालरों लाइटों से जगमगा रहा है। पंडाल में नवदुर्गा की विधि विधान से पंडित मार्कण्डेय महाराज के पुत्र कपिल देवगिरी (निवासी काशी) के माध्यम से सम्पन्न हो रहा है।
खेतासराय : नगर में करीब एक दर्जन पूजा पंडाल सजाए गए है कई स्थानों पर पण्डाल के आसपास भव्य रोडलाइट भी की गई है। अष्टमी पर मुख्य मार्ग पर बने नव युवक दुर्गा पूजा समिति, शिव दुर्गा पूजा समिति, सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति, तरुण दुर्गा पूजा समिति, बजरंग दुर्गा पूजा समिति व न्यू बाल संघ दुर्गा समिति के पण्डाल पर भक्तों की काफी भीड़ रही। इसके अलावा पुरानी बाजार में जय मां विंध्यवासिनी नवशक्ति तथा जय माँ अम्बे दुर्गा पूजा समिति द्वारा भी आकर्षक पंडाल सजाया गया है। इसके अलावा क्षेत्र के मनेछा, बादशाही स्थित शिव हनुमान मंदिर मे सजा भव्य पंडाल विगत वर्षों की भांति मनेछा बादशाही स्थित शिव हनुमान मंदिर के परिसर में सजाया गया है। यहाँ श्रद्धालुओं द्वारा माता के दर्शन के लिए स्वर्णाभूषण माता जी को भेंट स्वरूप चढाते हैं। श्रद्धालुओं का कहना हैं कि यहां माता जी को भेंट चढ़ाकर जो मुराद मांगी जाती है वो पूरी हो जाती है।
मछलीशहर : स्थानीय नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मातारानी के भजन एवं पचरा से पूरा भक्ति की गंगा में डूबा है। हर तरफ सुबह से रात दस बजे तक कहीं मातारानी के भजन तो कहीं पचरा तो कहीं आरती की गीत चारों दिशाओं में गुंजायमान है। क्षेत्र के देवी मन्दिरों में ब्राहृ मुहूर्त से ही भक्ति मातारानी के पूजन की सामाग्री हाथ में लेकर जय माता दी का उद्घोष करते देखे जा रहे है। नगर के माता चौराधाम सहित मैंहर देवी मंदिर, शीतला देवी मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में भक्तों का भारी जनसैलाब देखा जा रहा है।

रिपोर्ट-शरतेन्दु विकास जौनपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + 3 =