मण्डलायुक्त ने मेला के सभी सेक्टरों में साफ-सफाई, जल निकासी, बिजली, सड़क की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

0


मण्डलायुक्त ने मेला के सभी सेक्टरों में साफ-सफाई, जल निकासी, बिजली, सड़क की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश
    आयुक्त प्रयागराज मण्डल डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने सेक्टर वाइज समीक्षा करते हुए  कुम्भ मेला के सभी सेक्टरों में साफ-सफाई, जल निकासी, सड़क, विद्युत की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश सम्बन्धित विभागोें के उच्चाधिकारियों को दिया है। उन्होंने जल निकासी और पानी, बिजली सड़क की व्यवस्था सर्वोच्च प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिये। साथ ही हिदायत दिया कि इन व्यवस्थाओं में कमी पाये जाने पर दण्डात्मक कार्रवाई होगी। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिया कि संस्थाओं का भ्रमण करें, इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी वेण्डर के साथ मेला क्षेत्र में भ्रमण करें और यदि कोई समस्या हो तो उसका तत्काल समाधान किया करें। उन्होंने विभागों को आपस में बेहतर समन्वय बनाकर कार्य करने की नसीहत दी।
 

    मण्डलायुक्त ने घाटों की सफाई लगातार करने, सर्कुलेटिंग एरिया में साफ-सफाई कराने और पुलिस की रेगुलर पेट्रोलिंग कराने का निर्देश दिया। उन्होंने जल निगम के चीफ इंजीनियर को निर्देश दिया कि जो भी अवशेष काम है उसको दो दिन में पूरा कर लें। इसके अलावा जहां पर बिजली की कनेक्शन की आवश्यकता है वहां पर 24 घण्टें के अन्दर कनेक्शन का काम पूरा करने का निर्देश मुख्य अभियंता विद्युत को दिया। साथ ही यह भी कहा कि डस्टबिन समुचित रूप से लग जाय। उन्होंने कहा कि दो दिन में प्राथमिकता पर ट्रांसफर स्टेशन में चकर्ड प्लेट बिछ जाय ताकि कूड़े की निकासी समुचित रूप से हो सके। उन्होंने उप जिला मजिस्टेªटों को निर्देश दिया कि पाण्टुन पुल पर चकर्ड प्लेट की स्थिति को बारीकि से देख ले ताकि कोई कमी न रहे। तीन दिन लगातार एसडीएम और सीओ मेला क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग, बिजली एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी भ्रमण करेंगे और उसका फोटो अपलोग करेंगे। सारी समस्याओं का दो दिन में समाधान कराना सुनिश्चित करेंगे। 
    बैठक में मेलाधिकारी श्री विजय किरन आनन्द ने भी सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारियों को शौचालय, साफ-सफाई, जल निकासी चकर्ड प्लेट, बिजली आदि की समस्याओं का समाधान सर्वोच्च प्राथमिकता पर कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सेक्टरों में डस्टबिन लग जाये, शौचालयों में पानी का कनेक्शन तत्काल कर दिया जाय, चेम्बर का काम दुरूस्त रहें, संस्थाओं में विशेष ध्यान देने को कहा और जो भी समस्या है उसको तत्काल दूर किया जाय। बैठक में सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारीगण मौजूद थें।

रिपोर्ट :- कौशलेश कुमार प्रयागराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 6 = 3