मुम्बई -पुणे में बारिश ने बरपाया कहर,एक रात में ही 21 लोगों की मौत

0

महाराष्ट्र में भारी बारिश से जबरदस्त तबाही की खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में सिर्फ मंगलवार रात में तीन जगह दीवारें गिरी हैं. इन तीनों घटनाओं में 21 लोगों की मौत हुई है.

दीवार गिरने की घटना मलाड ईस्ट, कल्याण और पुणे में हुई है. मलाड ईस्ट में 12 लोगों की मौत की खबर है, जबकि कल्याण में 3 लोग दीवार की चपेट में आकर मारे गए हैं, पुणे में सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार गिरने से 6 लोगों की मौत हुई है. ये घटनाएं आधी रात के आस-पास की हैं. इन हादसों में मरने वाले लोगों के परिजनों के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 5-5 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है।

मुंबई में बारिश से भारी तबाही की खबर आ रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक मलाड इस्ट के पिंपरी पाड़ा में मूसलाधार बारिश की वजह से एक दीवार गिर गई. इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 13 लोग घायल हो गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अभी भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की खबर है।

अंधेरी पूर्व के चांदिवली इलाके के संघर्ष नगर में बरसात के पानी की वजह से सडक धसने की खबर आई है, जिसकी वजह से अगल बगल के इमारतों के गिरने का डर व्यप्त हुआ है, स्थानिक नागरिकों ने इमारतों में रहने वाले परिवारों को अन्य सुरक्षित इमारतों के कार्यालय में सुरक्षा प्रदान की है

इन्हें भारी बारिश के बीच कचड़े से निकाला जा रहा है. NDRF की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. लेकिन मुंबई में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. घायलों को जोगेश्वरी के ट्रमा सेंटर और कांदिवली के शताब्दी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीमों के पहंचने से पहले ही स्थानीय लोगों ने कुछ लोगों को बचाया।

भारी बारिश से दीवार गिरने की दूसरी घटना रात साढ़े बारह बजे मुंबई से सटे कल्याण में हुई है. यहां पर नेशनल उर्दू हाई स्कूल की कम्पाउंड की दीवार गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई. इस दीवार के बगल में कुछ लोग रहते थे. इस दीवार के मलबे की चपेट में ये लोग आ गए. इस हादसे में 4 लोग घायल हो गए हैं. पुलिस, फायर ब्रिगेड और रेस्क्यू की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है. रेस्क्यू टीम ने मलबे में से 4 लोगों को निकाला, इनमें से 3 की मौत हो चुकी थी. मरने वालों में 3 साल की एक बच्ची भी शामिल है. हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज कल्याण के रुक्मिणी बाई अस्पताल में चल रहा है।

मात्र तीन दिन पहले दीवार गिरने से 15 लोगों की दर्दनाक मौत का गवाह बनने वाले पुणे में देर रात एक बार फिर दीवार गिरी. इस हादसे की चपेट में आकर 6 लोगों की मौत हो गई है जबकि 4 लोग घायल हो गए हैं. ये हादसा पुणे के सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार गिरने से हुआ है. ये कॉलेज अम्बेगांव में स्थित हैं।

घटनास्थल पर NDRF की टीम पहुंच गई है और मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में पुणे में जबर्दस्त बारिश हो रही है. आज भी महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, पालघर में भारी बारिश का अनुमान है.

खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा कर दी है।

लोकेश तिवारी के साथ अनुराग पाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

29 + = 39