BPL परिवारों के लिए सुनहरा अवसर गुरुग्राम में 6 लाख रुपये से कम कीमत वाले 1719 फ्लैट लेकर आ रहा हाऊसिंग बोर्ड!

0

8 सितम्बर 2018
हरियाणा÷【संजय पांचाल】

हरियाणा आवास बोर्ड ने गरीबी रेखा (BPL) से नीचे जीवनयापन करने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) से संबंधित लोगों के लिए गुरूग्राम में 1719 फ्लैट बनाने का फैसला किया है।

हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष जवाहर यादव ने बताया कि ये तीन मंजिला फ्लैट ग्राम एवं आयोजना विभाग द्वारा अनुमोदित किए गए हैं और गुरुग्राम में लाइसेंसधारी कालोनियों में बनाए जाएंगें तथा पात्र लाभार्थियों को 5.85 लाख रुपए के किफायती अनुमानित मूल्य पर आवंटित किए जाएंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 सितंबर, 2018 है। इस योजना की समाप्ति तिथि के छह महीने के भीतर ड्रा का आयोजन किया जाएगा। इन फ्लैटों का निर्माण कार्य दो साल के भीतर पूरा किया जाएगा।

यादव ने कहा कि आवेदक बीपीएल श्रेणी के तहत बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए जबकि ईडब्ल्यूएस आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख रुपये होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थी प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना लाभ 6.5 प्रतिशत की दर से भी ले सकते हैं। पीएमएवाई के तहत शहरी विकास विभाग द्वारा पंजीकृत आवेदक भी 2.5 लाख रुपये तक सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा, पात्र आवेदक राज्य में हरको बैंक या जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों की किसी भी शाखा से अपनी राशि का वित्तपोषण भी कर सकता है।

इसके अलावा, बोर्ड ने गरीबी रेखा (BPL) से नीचे जीवनयापन करने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) की श्रेणियों के लिए राज्य की 21 संपदाओं में 7533 फ्लैटों के आंवटन करने की प्रक्रिया पहले से ही जारी है। इन तीन मंजिला आवासीय इकाइयों को धारुहेडा, सिरसा, कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल, रेवाडी, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, हिसार, कैथल, रतिया, पिंजौर (कालका), घरौंडा, यमुनानगर, फतेहाबाद, बहादुरगढ़, पलवल, अंबाला, टोहाना और नरवाना में दिए जा रहे हैं। साइट और स्थान के आधार पर इन फ्लैटों की आवंटन कीमत 4.5 लाख से 7 लाख रुपये के बीच है। पात्र व्यक्ति 14.9.2018 से पहले आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से किफायती आवास का लाभ लेने के साथ-साथ ऋण पर 6.5 प्रतिशत की दर से ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने का आग्रह भी किया। आवेदन पत्र सभी संपदा कार्यालयों के साथ-साथ हरियाणा ग्रामीण बैंक, आईडीबीआई बैंक, हारको बैंक और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों की शाखाओं से प्राप्त किए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + 2 =