आज क्रिकेट को अलविदा कहेंगे एलिस्टर कुक

0

भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट का आज आखिरी दिन है और ये आखिरी दिन है एलिस्टर कुक का भी. लेकिन आज कुक के लिए बेहद खास दिन है क्योंकि आज जहां क्रिकेट के मैदान को हमेशा के लिए छोड़ने का उन्हें मलाल होगा. वहीं उनके लिए आज एक बड़ी खुशखबरी भी आ सकती है.

जी हां, कुक की वाइफ एलिस हंट कुक के तीसरे बच्चे की प्रेग्नेंट हैं और डॉक्टर्स ने उनकी डीलिवरी के लिए आज यानी 11 सितम्बर की तारीख निर्धारित की है. अगर आज कुक के घर में किलकारियां गूंजती है तो फिर उनके लिए इससे बड़ा खुशी का दिन और क्या हो सकता है..

जाते-जाते कुक बना गए ये रिकॉर्ड्स

▪विश्व क्रिकेट के इतिहास में कुक पहले और आखिरी टेस्ट की दोनों पारी में पचास या इससे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

▫2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में डेब्यू करते हुए कुक ने पहली पारी में 60 रन और दूसरी पारी में नाबाद 104 रन बनाए थे. अपने आखिरी टेस्ट में वे 71 और 147 रनों की ऐतिहासिकर पारी खेली.

▪कुक मैच की तीसरी पारी में सबसे अधिक सेंचुरी बनाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी रखते है. उन्‍होंने 13वीं बार शतकीय पारी खेली. इससे पहले यह रिकॉर्ड संगाकारा (12) के नाम था.

▫कुक सबसे अधिक रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए. श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगाकारा के 12400 रनों को पछाड़ा

▪एलिस्‍टर कुक ने लगातार 159 टेस्‍ट ( ओवल टेस्‍ट सहित) खेले हैं, जो कि वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है.

▫बतौर ओपनर 31 शतक, जबकि रिकॉर्ड सुनील गावस्‍कर के नाम है, जिन्‍होंने 203 पारियों में 33 शतक लगाए थे. कुक ने ओपनर के रूप में 278 पारियों खेली हैं.

▪आखिरी पारी के बाद कुक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वालों के लिस्ट में पांचवें नंबर पर

▫वह 77 बार शतकीय साझेदारी का हिस्‍सा बने. राहुल द्रविड़ (88), सचिन (86) और रिकी पोंटिंग (85) के बाद वो चौथे नंबर पर

▪कुक अब रिकी पोंटिंग (2555) के बाद भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 11 =