3.02 लाख बच्‍चों को पोलियो ड्राफ् पिलाने का लक्ष्‍य, सीएमओ ने किया शुभारंभ 

0
Online Hindi news paper khabren apne nagar ki
Online Hindi Newspaper: खबरें अपने नगर की

853 बूथों पर बच्‍चों को पिलाई गई दो बूंद जिन्‍दगी की

–   3.02 लाख बच्‍चों को पोलियो ड्राफ् पिलाने का लक्ष्‍य, सीएमओ ने किया शुभारंभ 

–   कोल्‍ड चेन मेण्‍टेन करने के लिए 28 ट्रांजिट टीम करती रही भ्रमण

संतकबीरनगर। 7 अप्रैल 2019 बच्‍चों को पोलियो से मुक्‍त करने के लिए पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ रविवार को सीएमओ हरगोविन्‍द सिंह ने सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद पर नौनिहालों को पोलियो ड्राप पिलाकर की। जिले के 853 बूथों पर बच्‍चों को दो बूंद जिन्‍दगी की पिलाई गई। वहीं तापमान को देखते हुए कोल्‍ड चेन को मेण्‍टेन करने के लिए 28 ट्रांजिट टीमें लगातार भ्रमण करती रहीं।
पोलियो अभियान के शुभारम्‍भ के अवसर पर सीएमओ डॉ हरगोविंद सिंह ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी। इसमें कोई बच्चा छूटने न पाए, क्योंकि पोलियो की बीमारी बेहद गंभीर है। इस  पर नियंत्रण सिर्फ पोलियो की ड्राप पिलाकर ही पाया जा सकता है। इसका अन्‍य कोई विकल्‍प नहीं है। इसलिए, समाज के हर व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक हर हाल में पिलाए। बूथ दिवस के बाद सोमवार से टीम घर-घर जाकर लक्षित बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएगी। टीम को अभियान का लक्ष्य निर्धारित दिवसों के भीतर पूरा करना होगा। पोलियो अभियान के दौरान 3,02,592 बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाने के लिए कुल 853 बूथों पर 1365 कर्मचारी लगाए गए थे। साथ ही 167 सुपरवाइजर निगरानी के लिए लगाए गए थे। कुल 314 हाई रिस्‍क जोन पर विशेष निगरानी रखी जा रही थी। स्‍वास्‍थ्‍य वि‍भाग के उच्‍चाधिकारी भी अभियान की निगरानी करते रहे।  
इस मौके पर जिला चिकित्‍सालय के अधीक्षक डॉ पंकज टंडन, सीएचसी खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ वीपी पांडेय, डॉ रहमान, डॉ एके सिन्हा, सत्येंद्र यादव, संजय भारती, अखिलेश चौधरी, दिनेश चौधरी,आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट :- राम बेलास प्रजापती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 2 = 5