हरियाणा बोर्ड से 10th पास छात्रों को वजीफा देगी सरकार, आवेदन शुरू

0

11 जुलाई 2018
संजय पांचाल रोहतक(हरियाणा)

हरियाणा सैकेण्डरी शिक्षा विभाग ने मार्च, 2018 में मैट्रिक परीक्षा पास करने वाले हरियाणा के मूल निवासी छात्र-छात्राओं से पोस्ट मैट्रिक मैरिट छात्रवृत्तियां प्रदान करने के लिए 30 सितम्बर, 2018 तक आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

राज्य में स्थित सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के माध्यम से मार्च 2018 में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी इस छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करने के पात्र होंगे।

इस योजना के अन्तर्गत मैट्रिक के बाद केवल शैक्षणिक शिक्षा 10+1 में हरियाणा के स्कूलों में प्रवेश लेंगे, उन्हें यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके उपरांत मैट्रिक में न्यूनतम 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले सभी ग्रामीण / शहरी क्षेत्र के पात्र विद्यार्थियों को मैरिट के आधार पर चयन कर छात्रवृत्ति दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि 10+2 की कक्षा में उन्हीं विद्यार्थियों को नवीनीकरण छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा, जो 10+1 की परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे।

जो विद्यार्थी 10+1 के बाद स्कूल छोड़ देंगे, उन्हें नवीनीकरण छात्रवृत्ति का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। इस छात्रवृत्ति के लिए अभिभावकों की वार्षिक आय की कोई सीमी निर्धारित नहीं है और यह छात्रवृत्ति पूर्ण शैक्षणिक सत्र के लिए देय होगी।

सम्बन्धित विद्यालय द्वारा विद्यार्थी के दावे, मैरिट सहित फार्म का निरीक्षण करके सम्बन्धित जिला शिक्षा अधिकारी को भेजे जाएंगे तथा जिला शिक्षा अधिकारी इसे निदेशालय को भेजेंगे। अधूरे और देरी से प्राप्त फार्म रदद किए जा सकते हैं, जिसके लिए सम्बन्धित विद्यालय का मुखिया उत्तरदायी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − 6 =