सीवरेज समस्या का मिलकर समाधान करें नगर निगम व जनस्वास्थ्य विभाग: रमेश कौशिक

0

5 अगस्त 2018
संजय पांचाल रोहतक(हरियाणा)

जिला विकास समन्वयन एवं मुल्यांकन समिति की मासिक बैठक में की विकास कार्यों की समीक्षा

मनरेगा के तहत की गई नहरों की सफाई की जांच के लिए सभी एसडीएम देंगे रिपोर्ट

सोनीपत,सासंद रमेश कौशिक ने कहा कि सोनीपत शहर के अलावा गोहाना, गन्नौर व खरखौदा में सीवरेज सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या के समाधान के लिए जनस्वास्थ्य विभाग व नगर निगम अधिकारी मिलकर कार्ययोजना तैयार करें और इस समस्या का स्थाई समाधान करें। श्री कौशिक शनिवार को प्रगति हाल में जिला विकास समन्वयन एवं मूल्यांकन समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री कौशिक ने कहा कि कई समस्याएं ऐसी हैं जिनका समाधान अगर विभाग के अधिकारी और कर्मचारी तालमेल कर करना चाहें तो समय पर कर सकते हैं। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभाग जितनी भी परियोजनाएं चल रही हैं उन्हें समय पर पूरा करें। इन योजनाओं में मनरेगा स्कीम की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि गन्नौर उपमंडल में जितनी भी नहरों की सफाई मनरेगा स्कीम के तहत की गई हैं उनकी जांच सभी एसडीएम करें। इसके साथ ही जिन उपमंडलों में मनरेगा के तहत कार्य नहीं हुए हैं वहां पर लोगों तो जागरूक कर जॉब कार्ड बनवाएं और लोगों को काम दें।

इसके साथ ही मिड डे मिल योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण योजना है और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए है। ऐसे में सभी उपमंडल अधिकारी (ना.) और अन्य अधिकारी स्कूलों मे जाकर बच्चों के साथ बैठकर भोजन करें और वहां की गुणवत्ता की जांच करें। इस दौरान उन्होंने सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा की और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सभी स्कूलों में जाकर वहां के भवनों की रिपोर्ट तैयार करें और उनके निर्माण कार्य की तरफ ध्यान दें। पीर गढ़ी गांव में स्कूल की बिल्डिंग कंडम होने पर उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस मामले को गंभीरता से लिया जाए।

सांसद ने मीटिंग में समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांवों में बुजुर्गों की पेंशन को लेकर गंभीरता बरतें। कुछ बुजुर्गों को मृत दिखाकर उनकी पेंशन काटी गई है उन्हें ठीक करें और भविष्य में ऐसी गलती न हो। उन्होंने कुछ गांवों के लोगों द्वारा पेंशन को डाकघर से बैंकों में स्थानांतरित करने के लिए भी निर्देश दिए।

बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली की बिलों को लेकर जो समस्या आ रही है उसे दूर करें ताकि आम आदमी को कोई दिक्कत न हो। सांसद ने मीटिंग में जनस्वास्थ्य विभाग के वाटर वक्र्स व ट्यूबवेलों को भी बिजली कनेक्शन देने के निर्देश दिए। मीटिंग में सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, डिजीटल इंडिया लैंड रिकार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, सांसद क्षेत्रिय विकास निधि सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

मीटिंग में मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, उपायुक्त विनय सिंह, एडीसी सुखविंद्र कौर, एसडीएम प्रशांत पंवार, एसडीएम गोहाना आशीष कुमार, एसडीएम खरखौदा विजय कुमार, एसडीएम गन्नौर सुरेंद्र पाल सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

70 − = 61