शिक्षक ने छात्र को मुर्गा बनाकर मारी लात, गंभीर चोटें आने से पुलिस में मामला दर्ज

0

3 अगस्त 2018
संजय पांचाल रोहतक(हरियाणा)

गोहाना स्कूलों में बच्चों को मारने और दंड देने के मामले लगातार सामने आ रहे है। अब गोहाना के गांव मदीना में एक शिक्षक ने छात्र को मुर्गा बना कर लात व थप्पड़ों से पीटा। गांव मदीना निवासी रामभगत का बेटा आदित्य सरकारी स्कूल में नौंवी का छात्र है। आदित्य जैसे ही स्कूल से घर पहुंचा, तो स्कूल में उसके साथ जो कुछ भी हुआ उसने अपने पिता को बताया।

आदित्य ने बताया की शिक्षक धर्मबीर ने उसे स्कूल में मुर्गा बना कर लात व थप्पड़ों से पीटा और मारने के बाद उसे धक्का दे दिया। जिससे उसका सर दीवार पर जा लगा। जिसके बाद छात्र के पिता रामभगत उपचार के लिए अस्पताल पहुंचे। जहां से छात्र को खानपुर कलां स्थित बीपीएस अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

पिता की शिकायत मिलने पर शिक्षक के खिलाफ बरोदा थाना में मामला दर्ज किया है। जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

आपको बता दें की अगर किसी बच्चे को स्कूल में पीटा या परेशान किया जाता है, तो पैरंट्स स्कूल प्रशासन के अलावा, नैशनल कमिशन फॉर प्रोटक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स और राज्य सरकार के एजुकेशन डिपार्टमेंट में शिकायत कर सकते हैं।
अगर बच्चों का शारीरिक तौर पर किसी भी तरह से शोषण किया जाता है तो वह पनिशनमेंट है। उदाहरण के तौर पर चांटा मारना, कान खींचना आदि इसी के दायरे में आता है। इसके अलावा अगर उसे किसी खास पोजिशन में खड़ा रखा जाता है, बेंच पर खड़ा किया जाता है, गलत तरीके से उसको पुकारा जाता है या फिर ठेस पहुंचाने वाला कमेंट किया जाता है , जो बच्चे को शारीरिक और मानसिक तौर पर नुकसान पहुंचता है, तो वह पनिशनमेंट माना जाएगा।

इसके तहत दोषी के खिलाफ सख्त एक्शन का प्रावधान किया गया है। इन नियमों को लागू करना स्कूल की जिम्मेदारी है। इस मामले में दोषी टीचर के खिलाफ कार्रवाई के अलावा उसे नौकरी तक से बर्खास्त किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

50 + = 55