व्हाट्सएप्प पर नया नियम लागू, एक बार में पांच से ज्यादा चैट्स पर नहीं भेज पाएंगे मैसेज

0

28 जुलाई 2018
संजय पांचाल रोहतक(हरियाणा)

व्हाट्सएप्प पर एक बार में ही काफी लोगों को मैसेज करने वालों के लिए यह राहत की खबर नहीं है, क्योंकि व्हाट्सएप्प ने अपने नियमों में बदलाव कर दिया है। अब व्हाट्सएप्प उपभोक्ता सिर्फ पांच चैट्स तक को एक बार में मैसेज कर सकेंगे। इसके बाद दोबारा से मैसेज के लिए पांच चैट्स पर जाना पड़ेगा।

इससे पहले व्हाट्सएप्प के नियम अलग थे. पहले व्हाट्सएप्प पर एक बार में ही 260 के करीब लोगों या ग्रुप्स में मैसेज कर सकते थे. लेकिन अब इस नियम में भारी बदलाव किया गया है। अब व्हाट्सएप्प पर ज्यादा मैसेज भेजने वालों के लिए यह राहत की खबर नहीं है।

इस बदलाव को अभी तक वेब व्हाट्सएप्प पर ही देखा जा सकता है। फोन पर अभी तक इस प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि अगर वेब व्हाट्सएप्प पर इस प्रकार से कंट्रोल किया गया है तो आने वाले कुछ घंटों में ही फोन व्हाट्सएप्प पर भी रोक लगनी लाजिमी है। अभी तक लैपटॉप और डेस्कटॉप पर वेब व्हाट्सएप्प यूजर्स के लिए यह नियम लागू दिखाई दे रहा है। फोन पर अभी भी एक लिमिट के हिसाब से सभी ग्रुप्स में मैसेज जा रहे हैं।

बता दें कि पिछले काफी दिनों से इस प्रकार से खबरें आ रही थी। व्हाट्सएप्प पर भ्रामक संदेशों की बढ़ती बाढ़ के बाद सुप्रीम कोर्ट तक मामला पहुंचा हुआ है। इसके अलावा सरकार ने भी इस प्रकार से फैल रहे संदेशों पर रोक लगाने की बात कही थी। हालांकि इसे पहले कहा जा रहा था कि पांच से ज्यादा मैसेज एक बार में नहीं भेजे जाएगे। एक ही मैसेज को सभी के पास भेजा जा सकता है। लेकिन इस मैसेज को एक बार में नहीं बल्कि कई बार में भेजना पड़ेगा।

पिछले कुछ दिनों से लगभग सभी फोन में किसी का भेजा हुआ मैसेज भेजने पर फोरवर्ड का निशान ऊपर की साइड में आ रहा है।

व्हाट्सएप्प पर मैसेज भेजने, पहुंचने और गलत मैसेज के टिक का भी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. लेकिन ऐसा रुल अभी तक व्हाट्सएप्प की तरफ से नहीं किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

+ 53 = 60