वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति लोगों को किया गया जागरूक

0

रिपोर्ट: कौशलेश कुमार

*इलाहाबाद प्रयाग के आई ई आर टी अयोध्या हॉस्टल में किया गया बृक्षारोपण*

प्रयाग इलाहाबाद- मौसम में आ रहे उतार-चढ़ाव पर मानव निर्मित कारक ज्यादा महत्वपूर्ण रोल अदा कर रहे हैं। वृक्षों की कटाई बड़े पैमाने पर हो रही है। प्रदूषण चरम पर है। ऐसे में विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रुप में मनाया जाता है।

इसी क्रम में इलाहाबाद के आई ई आर टी के अयोध्या छात्रवास में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया इस आयोजन के मुख्य अतिथि श्री “गडरिया अशोक पाल” जो “गडरिया का स्वाभिमान एक संघर्ष” नामक संगठन का प्रतिनिधित्व करते है, की उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन संपन्न हुआ वृक्षारोपण में सभी प्रकार के फलदार वृक्ष लगाए गए कार्यक्रम में उनके साथ डॉ बृजमोहन पाल, गड़ेरिया मनोज पाल व् कौशलेश पाल भी उपस्थित रहे।
मा “गडरिया अशोक पाल” जी ने कहा कि जिस प्रकार से आज हमें अपने बुजुर्गो के द्वारा लगाये गए बृक्षो की छाया व् फल मिल रहा है वैसे ही हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिये भी फल व् छायादार पेड़ो को लगाना चाहिये। जिससे हमारी पृथ्वी का सौंदर्य हमेशा बना रहे सभी को छाया व् फल हमेसा प्राप्त होता रहे।
डॉ श्री “बृजमोहन पाल” ने कहा कि बृक्षो का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है ये पर्यावरण को हमेसा शुद्ध बनाये रखते है। बृक्षो से ही हमे आक्सीजन प्राप्त होता है।दिल्ली निवासी श्री “गडरिया मनोज पाल” जी ने कहा कि आज बृक्षो की कमी के कारण महानगरो में प्रदुषण बहुत बढ़ गया है शहरो में धुँवा छोड़ती मिलें,डीजल वाहन,के कारण बहुत प्रदुषण बढ़ गया है यदि इसी तरह से पेड़ काटते रहे तो प्रदुषण इतना बढ़ जायेगा की लोगो का जीना मुश्किल हो जायेगा।प्रयाग निवासी श्री “कौशलेश कुमार” ने कहा की प्रत्येक नागरिको को हर वर्ष बृक्षारोपण करना चाहिये पेड़ो से होने वाले फायदे के बारे में लोगो का जागरूक करना चाहिय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + = 13