मशरूम उत्पादन उचित पोषण एवं मुद्रा अर्जन का साधन*

0

रिपोर्ट राम लखन

नवयुवकों एवं नवयुवतियों को मशरूम उत्पादन तकनीक की अद्यतन जानकारी प्रदान करने एवं उनके लिये स्वरोजगार विकास के उद्देश्य से कृषि विज्ञान केंद्र, अम्बरपुर, सीतापुर पर मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण के माध्यम से नवयुवकों, नवयुवतियों तथा अन्य इच्छुक किसान बंधुओं को मशरूम उत्पादन तकनीक की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी साथ ही साथ प्रयोगात्मक अध्ययन भी कराया गया। इस कार्यक्रम में सीतापुर जनपद के 17 नवयुवकों तथा इंटीग्रल विश्वविद्यालय, लखनऊ के कृषि स्नातक चतुर्थ वर्ष के 15 छात्रों ने प्रतिभाग किया।
तकनीकी सत्र मे कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ0 सुरेश सिंह ने प्रतिभागियों को मशरूम का मानव जीवन मे महत्व के बारे में जानकारी प्रदान की। केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ0 विनोद कुमार सिंह ने मशरूम की प्रजातियां, औषधीय गुण, प्रमुख प्रजातियों जैसे श्वेत बटन मशरूम, ढींगरी मशरूम तथा दूधिया मशरूम उत्पादन के विभिन्न पहलुओं जैसे ढांचा का निर्माण, कम्पोस्ट का निर्माण, बिजाई, आवरण मृदा का निर्माण एवं प्रयोग, कीट-रोग एवं प्रबंधन, पैकेजिंग एवं विपणन आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। गृह विज्ञान विशेषज्ञ ऋचा सिंह ने मशरूम के विभिन्न उत्पाद की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्रतिभागियों को प्रयोगात्मक अध्ययन भी कराया गया।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन सत्र मे केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ0 विनोद कुमार सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुये प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि आप लोग स्वयं तो मशरूम उत्पादन को अपनायें ही साथ ही साथ अन्य युवा साथियों को भी इस रोजगार को अपनाने के लिये प्रेरित करें जिससे ग्रामीण युवाओं को रोजगार मिलेगा तथा रोजगार की तलाश में शहरों की तरफ पलायन भी रुकेगा।
समापन समारोह को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ0 सुरेश सिंह ने कहा कि मशरूम के विशिष्ट गुणोँ के कारण इसका सेवन स्वस्थ एवं रोगी दोनो प्रकार के व्यक्ति कर सकते हैं। मशरूम उत्पादन उचित पोषण मे भी सहायक है साथ ही साथ मुद्रा अर्जन का उचित साधन भी है अतः नवयुवकों एवं नवयुवतियों को इस तकनीक की जानकारी प्राप्त करने के उपरांत इसे रोजगार का रूप देने की आवश्यकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

+ 69 = 77