भू अर्जन अधिकारी ने नियम के बिरुद्ध जरी किया लगभग 5 करोड़ का मुआवजा

0
Online Hindi news paper khabren apne nagar ki
Online Hindi Newspaper: खबरें अपने नगर की

भू अर्जन अधिकारी ने नियम विरुद्ध जारी किया लगभग 5 करोड़ का मुआवजा।

मामला चुरहट बाईपास का है

जिस प्रकरण की कई कार्यालयों में, यहां तक कि स्वयं SDM अर्पित वर्मा के कार्यालय में चल रही थी जांच उसी प्रकरण के खाता धारकों के नाम भू अर्जन अधिकारी अर्पित वर्मा ने लगभग 5 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि खातों में डाल दी।

यहां गौर करने वाले महत्वपूर्ण तथ्य यह हैं कि इसी प्रकरण में स्वयं अर्पित वर्मा SDM चुरहट रामपुरनैकिन भी एक जांच कर रहे थे, कार्यालय कमिश्नर की एक शिकायत के आधार पर।

दूसरी गौर करने वाली महत्वपूर्ण बात यह थी इसी प्रकरण की एक जांच कार्यालय कलेक्टर में भी चल रही है जिसकी जानकारी भी SDM अर्पित वर्मा को थी क्योंकि SDM अर्पित वर्मा द्वारा अपने प्रतिवेदन में उल्लेख किया है ।

तीसरी गौर करने वाली महत्वपूर्ण बात यह कि इस प्रकरण की फाइल कार्यालय SDM चुरहट रामपुरनैकिन द्वारा ही राजस्व मंडल को भेजी गई है। इस बात का भी उन्होंने अपने प्रतिवेदन में उल्लेख किया है।चौथी गौर करने वाली महत्वपूर्ण बात यह है यह प्रकरण राजस्व मंडल में लंबित है, एवं इसमें मुआवजा देने से पहले ही SDM चुरहट रामपुरनैकिन द्वारा इस प्रकरण में जांच शुरू कर दी गयी ।

पांचवी गौर करने वाली बात यह है कि, SDM द्वारा इस सभी खाताधारकों का साधारण मुआवजा दर से बना मुआवजा नहीं डाला है।
संभवतः कुछ खाताधारकों के खाते में मुआवजा जानकर बूझकर नहीं डाला गया है।

अब सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि प्रकरण के लंबित होने की जानकारी एवं स्वयं के कार्यालय द्वारा जारी जांच कार्यवाही के वावजूद भी भू अर्जन अधिकारी ने मुआवजा क्यों डाल दिया ? और डाला भी तो आधा अधूरा क्यों ??

मामले में स्पष्ट तौर पर SDM चुरहट की भमिका संदिग्ध नजर आ रही है।
प्रकरण के सम्पूर्ण दस्तावेजों की प्रमाणित प्रति शीघ्र सार्वजनिक होंगी। चूंकि यह प्रकरण अभी विचाराधीन है तो दस्तावेजों का सार्वजनिक करना जांच को बाधित करेगा

रिपोर्ट सुरेन्द्र पटेरिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

+ 17 = 26