बी.एड , एम.एड के छात्रों ने शिक्षकों के साथ किया शैक्षिक भ्रमण

0

बी.एड , एम.एड के छात्रों ने शिक्षकों के साथ किया शैक्षिक भ्रमण।

संवाददाता चंद्रशेखर प्रजापति

सीतापुर/ उत्तर प्रदेश। प्रशिक्षु शिक्षकों को पूर्ण राष्ट्र निर्माता बनने तक के सफर में शैक्षिक भ्रमण सबसे महत्वपूर्ण होता है यह बात प्राचार्या डॉक्टर प्रनिता सिंह ने नरेंद्र देव टीचर ट्रेनिंग कॉलेज सीतापुर बी.एड ; एम. एड के छात्राध्यापकों शैक्षिक भ्रमण के दौरान कही आगे उन्होंने बताया छात्र अध्यापकों को नियमित शैक्षिक भ्रमण पर ले जाया जाता है जहाँ पर छात्राध्यापक प्रकृति के खुले वातावरण में शिक्षा को अपने व्यक्तिगत अनुभवों से परिभाषित करते है शैक्षिक भ्रमण के माध्यम से छात्रों में एक अनुभूति जागृत होती है।
आचार्य नरेंद्र देव टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के छात्रों को उत्तराखंड ट्रिप ले जाया गया डॉक्टर सुनील कुमार ने विद्यार्थियों को शारदा जल विद्युत परियोजना लोहिया हैड के भ्रमण के दौरान विद्युत निर्माण की प्रक्रिया को जाना और टरबाइन कैसे कार्य करती है इसको समझा तथा परियोजना के मॉडल से पूरी निर्माण प्रक्रिया के संबंध में टरबाइन ऑपरेटर श्री प्रेम कुमार जी से बहुत से प्रश्न पूछे और अपनी जिज्ञासा को शांत किया। समस्त महाविद्यालय परिवार की ओर से डॉ सुनील कुमार ने परियोजना कर्मचारियों,अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को इतने बड़े समूह को अनुमति प्रदान करने और सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया। शैक्षिक भ्रमण विद्यार्थियों के व्यक्तित्व निर्माण में सहायक होता है, छात्रों को प्रकृति की गोद में कुछ नया सीखने का शुभ अवसर मिलता है । जिससे छात्र शिष्टाचार और प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से जान सकते है इसके अतिरिक्त छात्रों में समूह में रहने की प्रवृति , कुशल नायक बनने की क्षमता का विकास होता है ।
डॉक्टर दीपा अवस्थी ने कहा शैक्षिक भ्रमण विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में महती भूमिका निभाता है । इनके द्वारा एक ओर जहां विद्यार्थियों की एक दूसरे के प्रति सकारात्मक संबंध प्रगाढ़ होते हैं, वहीं नए नए स्थानों पर जाकर के वहां की संस्कृति से से परिचित होने का अवसर मिलता है। इसी क्रम में हमारे विद्यार्थी शैक्षिक भ्रमण हेतु उत्तराखंड गए और निश्चित रूप से इससे उनके व्यक्तित्व को नूतन आयाम मिला।
असिस्टेंट प्रोफेसर मोहम्मद इमरान ने बी.एड व एम.एड छात्रों के शैक्षिक भ्रमण के उद्देश्य को बताते हुए कहा शैक्षिक भ्रमण का उद्देश्य मुख्य तौर पर छात्रों को अध्ययन के साथ साथ रुचि को बनाए रखना जिससे नियमित कक्षाओं की उबन के अतिरिक्त नए-नए स्थानों पर सीखने के अनुभव होते हैं जो एक पारंपरिक कक्षा के बाहर ही हो सकते हैं, इसलिए एक फ़ील्ड यात्रा छात्रों के साथ जाना, शैक्षिक भ्रमण का एक मजेदार और जानकारी पूर्ण तरीका। यात्रा के दौरान उत्तराखंड के कई पर्यटक स्थल व प्रकृति के दुर्गम मार्गों का नवीन अनुभव मिला है।
असिस्टेंट प्रोफेसर राज कीर्ति ने बताया शैक्षिक भ्रमण का शैक्षिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण स्थान है । यह बालकों में परिवेशीय चेतना के प्रति जागरूक करता है तथा स्वतः ज्ञान प्राप्त करने की आत्म चेतना को जागृत करता है ।शैक्षिक भ्रमण से छात्रों का शारीरिक व मानसिक विकास समन्वित रूप से होता है । जिससे बालकों में चिंतन व तर्कशक्ति के विकास के साथ साथ सामूहिक अनुशासन , संगठन एवं नेतृत्व आदि के गुणों को विकसित करने में सहायता मिलती है । छात्रों में आत्मविश्वास एवं भाई चारे की भावना विकसित होती है। बीएड के छात्रों को सीखने-सिखाने की प्रक्रिया के लिए बहुत महत्व रखते हैं।योजनाबद्ध भ्रमण, जिसमें बाहर के स्थानों पर जाने के कार्यक्रम शामिल रहते है।
आचार्य नरेंद्र देव टीचर ट्रेनिंग कॉलेज की डॉक्टर नितिन पांडेय ने कहा कि हमारे कॉलेज में बीएड ; एम एड के छात्र उत्तराखंड ट्रिप पर गए शैक्षिक
भ्रमण से नूतन अनुभव मिला जब हम प्रकृति की गोद में पहुंचते हैं। तो विभिन्न अद्भुत दृश्य एवं ऐतिहासिक स्थानों को पुस्तकों के माध्यम से अध्ययन करना जिसे प्रकृति वर्णन को पढ़कर हम बड़े प्रभावित होते हैं, लेकिन भ्रमण द्वारा वही सब हमारे सामने साकार होकर मंत्रमुग्ध कर देता है शैक्षिक भ्रमण के दौरान बीएड विभागाध्यक्ष डॉक्टर सुनील कुमार, डॉक्टर नितिन पांडेय, असिस्टेंट प्रोफेसर मोहम्मद इमरान, डॉक्टर दीपा अवस्थी, असिस्टेंट प्रोफेसर राज कीर्ति रस्तोगी , असिस्टेंट प्रोफेसर सुरभि अवस्थी, उज्जवला वैश्य छात्राध्यापक अमित कुमार प्रजापति, कौशलेंद्र,,वंदना विश्वकर्मा ,नेहा तिवारी ,कामिनी दीक्षित ,सुजीत कुमार , नरेंद्र प्रताप दीक्षित, शिवम मिश्रा, बृजेश, संदीप कुमार, रवि शंकर पटेल, आलोक सिंह, आकांक्षा श्रीवास्तव , राजमाला, अंकिता, अभय, गौरव, प्रियंका सिंह, रंजीत सिंह,आयुष कुमार,रविशंकर पटेल,ब्रिजेश चौबे,धीरेन्द्र राठौर ,अमरेन्द्र कुमार, कुमार,पुष्पेंद्र कुमार,अम्बरीष शुक्ला,पवन कुमार,गौरव ,राजवीर, आलोक सिंह, हर्ष शुक्ला ,विजय कुमार ,रामानन्द यादव,राहुल चौहान,रणवीर सिंह,संदीप मिश्रा,दिनेश शर्मा,आकांक्षा श्रीवास्तव,शिखा सिंह,प्रतिभा वर्मा ,अंकुर अवस्थी ,मोहित बाजपेई, आकाश बाजपेई हर्षवर्धन यादव हर्ष शुक्ला, अंकिता शुक्ला, पल्लवी शुक्ला, स्वती रस्तोगी ,अंकिता शुक्ला, हिमांशी, सविता तिवारी, राजपूत वन्दना,शालिनी,पारुल, आदि लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

84 + = 92