कृषि विग्यान केंद्र अम्बरपुर द्वारा चलाया गया स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम

0

रिपोर्ट  राम लखन

अटरिया /सीतापुर    स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा में लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से *स्वच्छता ही सेवा* कार्यक्रम के अंतर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र, अम्बरपुर, सीतापुर द्वारा विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रहीं हैं। इसी के क्रम मे छात्रों एवं छात्राओं को स्वच्छता के महत्व, अस्वच्छता के दुष्प्रभाव, स्वच्छता को अपनाने के तौर- तरीकों की जानकारी प्रदान करके उनके माध्यम से लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इण्टर कालेज, जजौर, सीतापुर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ0 विनोद कुमार सिंह ने स्वच्छता के महत्व, गन्दगी के दुष्प्रभाव, स्वच्छता को अपनाने के तौर- तरीकों, कूड़े के प्रबंधन की तकनीक की जानकारी प्रदान की। डॉ0 सिंह ने छात्रों, छात्राओं से कहा कि यदि आप लोग स्वच्छता नही अपनायेंगे तो विमारी के शिकार होंगे जिससे स्वास्थ्य में गिरावट आएगी एवं शिक्षा, समय, धन की हानि होगी अतः आप लोग स्वच्छता को स्वयं तो अपनायें ही साथ ही साथ अपने घर-परिवार, पास-पड़ोस एवं गांव के लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करें जिससे लोगों में जागरूकता उत्पन्न होगी एवं हमारा गांव, जनपद, प्रदेश एवं देश स्वच्छ एवं स्वस्थ होगा। प्लास्टिक प्रदूषण से बचने के लिये प्लास्टिक के प्रयोग से बचने, उपलब्ध प्लास्टिक के पुनः चक्रण एवं पुनः प्रयोग तथा इसको जलाने से बचने की की आवश्यकता बताई साथ ही साथ कूड़े में से सड़ने वाली सामग्रियों से कम्पोस्ट खाद बनाकर मिट्टी की सेहत सुधारने की सलाह दी।
इस अवसर पर कालेज के प्रधानाचार्य नरेन्द्र प्रसाद तिवारी ने छात्रों, छात्राओं को स्वच्छता अपनाकर अपने कॉलेज एवं घर को साफ-सुथरा रखने एवं परिवार एवं अगल – बगल के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिये प्रेरित किया। प्रशिक्षक मनोज कुमार वर्मा ने भी स्वच्छता अपनाने की सलाह दी।
इस अवसर पर कालेज की लक्ष्मी यादव, रत्नेश कुमार मिश्र, आर0 के0 गौतम एवं प्रदीप सिंह, अंजुला शुक्ला, तान्या सिंह, रूबी सिंह मौजूद थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 1 = 1