करनाल में मीटर रीडिंग में धोखाधड़ी करने वालों पर कसा शिकंजा, पकड़े गए 12 बिजली मीटरों पर लगा 31 लाख 92 हजार का जुर्माना

0

30 अगस्त 2018
करनाल÷【संजय पांचाल】

करनाल में मीटर रीडिंग में धोखाधड़ी करने वालों पर शिकंजा कसा गया है। यहां 12 बिजली मीटर पकड़े गए हैं, जिन पर 31 लाख 92 हजार रुपये का जुर्माना लगा है। इसमें घपला करने वाले कई कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त इस मामले में मुख्य दोषी विभाग के कर्मचारी राकेश सहित तीन अन्य व्यक्तियों को भी पकड़ा गया है। विभाग के लाईन मेन समेत दो अन्य को पहले ही जेल भेजा दिया गया है, इलैक्ट्रॉनिक यंत्र के द्वारा मीटर में छेड़खानी करने वाले आरोपी को भी किया गिरफ्तार किया गया है।

बता दें कि कम रीडिंग दिखाकर और मीटर में अधिक यूनिट एकत्रित होने व मीटर रीडिंग को नुकसान पहुंचाने से संबंधी मामले में विभाग व हरियाणा बिजली कम्पनियों की सतर्कता शाखा ने 12 बिजली मीटर पकड़े हैं जिन पर 31 लाख 92 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।

अधीक्षक अभियन्ता अश्वनी रहेजा ने बताया कि तीनों दोषियों की निशानदेही पर शुरूआती जांच में 6 ऐसे मीटर भी पकड़े गए, जिन्हें बाहरी इलैक्ट्रॉनिक यंत्र के द्वारा मीटर में छेड़खानी करके रीडिंग को नुकसान पहुंचाया गया था।

इस कार्य में सुरेन्द्र जो इलैक्ट्रीशियन का व्यवसाय करता था, वह भी दोषी पाया गया, जो इस यंत्र को चलाने में सक्षम था। इस मामले में सुरेन्द्र को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। यह पूरी कार्यवाही हरियाणा बिजली कम्पनियों की सतर्कता शाखा करनाल के उप- अधीक्षक सतीश वत्स की निगरानी में की गई।
इस पूरे मामले में अब तक कुल 12 मीटर पकड़े गए हैं, इन पर 31 लाख 92 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यही नहीं इन 12 बिजली मीटरों से संबंधित लोगों को भी इस एफआईआर में नामजद किया गया है व अन्य संदिग्ध मीटरों पर भी कार्यवाही की जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + 1 =