आज से लागू हुए ये सात नये नियम, पीएनबी में लोन लेना और रसोई गैस हुआ महंगा

0

2 अक्टूबर 2018
हरियाणा÷【संजय पांचाल】

देश में आज से नये बदलाव लागू हो गए हैं। आज से जहां पीएनबी में कर्ज लेना महंगा हो गया है तो वहीं रसोई गैस भी मंहगी हो गई है। इसके अलावा कॉल ड्रॉप पर अब जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

जानिये क्या-क्या हुआ है आज बदलाव ?

एक अक्टूबर से पीएनबी में लंबी और छोटी अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दरों में बढोत्तरी की गई है। इसके साथ ही अब पंजाब नेशनल बैंक में कर्ज लेना महंगा हो गया है।
पैट्रोलियम मंत्रालय के फैसले के बाद पूरे भारत में रसोई गैंस के दामों में आज से बढोत्तरी हो गई है। रसोई गैस सिलेंडर 59 रुपये महंगा हो गया है। यह करीब तीन साल में दूसरी बार बड़ी बढोत्तरी है।

कॉल ड्रॉप को रोकने के लिए यह बड़ा फैसला लिया गया है। अगर किसी भी कंपनी के कॉल ड्रॉप होते हैं तो उनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा।

पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, एनसीसी और केवीपी आदि योजनाओं पर ब्याज की दरों के बढ़ा दिया गया है। यह आम लोगों के लिए राहत की खबर है। अब इन स्कीमों पर 0.40 फीसदी तक ज्यादा ब्याज मिलेगा।

ई-कॉर्मस कंपनियों को गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स यानी जीएसटी सिस्टम के तहत टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स के कलेक्शन के लिए उन सभी राज्यों में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जहां उसके सप्लायर मौजूद हैं। इसके अलावा विदेशी कंपनियों को रजिस्ट्रेशन के लिए अपना एक एंजेट तैनात करना होगा। ई-कॉमर्स कंपनियों को एक अक्टूबर से अपने सप्लायर्स को पैमेंट करने से पहले एक फीसदी टीसीएस की कटौती करनी होगी।

गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स कानून के तहत टैक्स डिटक्टेड एट सोर्स और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स के प्रोविजंस एक अक्टूबर से लागू हो गए हैं। सेंट्रल जीएसटी एक्ट के तहत नोटिफाइड एटिटीज को अब 2.5 लाख रुपये के ज्यादा गुड्स और सर्विसेस की सप्लाई पर एक फीसदी टीडीएस कलेक्ट करना होगा।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज आज से कमोडिटी डेरिवेटिव्स में कारोबार शुरु कर रहा है। एक्सचेंज ने कहा कि उसने कमोडिटी बाजार कारोबार शुरु करने के पहले वर्ष में शुल्क नहीं लेने का फैसला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

86 − 80 =